• RSS
  • Facebook
  • Twitter

MCX Commodity Tips is a perfect landing page for Commodity Traders. Here you can get Free Commodity Trading Tips in Bullion, Base Metals and Agri Commodity product with a accuracy level of almost 92%. So Don't Miss the Chance of getting free tips on your mobile Just fill the Trial Form below.

  • MCX Bullion Tips

    A special pack for those who trade in Precious Metals. Get free calls in MCX Bullion from here- .

  • Commodity Updates

    Get daily Commodity Updates in Crude oil, copper. Get our Daily Commodity News letters for Free.

  • NCDEX Agri Tips

    Get sure shot Suggestions in agri commodity like NCDEX Chana, Jeera with proper trading strategies.

  • Wednesday 25 February 2015

    Intraday Tips For Today

    "मार्केट में नुकसान जाने की पांच वजह"
    पहली वजह : margin का गलत इस्तेमाल
    मर्जिग का गलत इस्तेमाल सबसे बड़ी वजह है नुकसान उठाने की, mcx में अगर आप की जेब में 10 रुपये है तो आप 100 रुपये के लॉट में ट्रेडिंग कर शकते है और लोगो को ये जल्दी से पैसा कमाने का एक आसान तरीका नजर आता है पर वाही नुकसान की सबसे बड़ी वजा है. बचपन में एक कहावत सुनी थी की जितनी चादर लम्बी हो उतने ही पैर फैलाने चहिये और ये बात कमोडिटी मार्केट के लिए भी उतनी ही सच है. मेरा ऐसा मानना है की अगर आपको 100 रूपये का माल उठाना है तो कम से कम आपके A / C में 70 रूपये तो होने ही चाइये. अगर आप intraday trader है तब भी किसी भी हल में 50 रूपये से कम तो होने ही नही चाहिए. अगर आप इससे ज्यादा margin का इस्तेमाल करते है तो निश्चित रूप से आप किसी बड़े नुकसान को दावत दे रहे है. इसीलिए मार्जिन का सही इस्तेमाल बहुत जरुरी है .

    दूसरी वजह : stop loss का प्रयोग न करना
    जिस दिन आप stop loss का प्रयोग करना सिक जायेगे उसदिन आप अनादि से खिलाड़ी बन जायेगे , stop loss की वाही अहमियत है जो कर में सीटबेल्ट की है. लोग कर तो बड़े चाव से चलते है पर सीटबेल्ट नही लगाते. हजारो लोग सड़क हात्सो में रोज मरते है पर लोग फिर भी सीटबेल्ट नही लगते. यही फर्क है जिम्मेदार और गैरजिम्मेदार इन्सन में , ठीक उसी तरह से लोग बाजार में तेज उतार चढ़ाव देखते है पर stop loss नही लगते और किस्मत के सहारे अपनी open position छोड़ देते है. ये नुकसान की दूसरी सबसे बड़ी वजह है , आप चाहे Trader हो या investor चाहे आपका कोई भी Time Horizon हो आपको अपना stop loss पता होना चाहिए और वो System में लगा होना चाहिए

    तीसरी वजह : नुकसान को Average करना
    गलती सबसे होती है पर जो अनजाने में हो जाये उसे गलती कहते है और जो जानबूझ केर ई जाये उसे बेवकूफी कहते है. अपनी नुकसान वाली position से पीछा छुड़ाने के बजाये लोग उसको और Add करने लगते है और ये समझदारी के बात बिलकुल नही है. आपका नुकसान इससे पहले से जयादा तेजी से होने लगता है और जब तक समज आता है तब तक बहुत देर हो जाती है.

    चौथी वजह : मार्केट को Predict करना
    जब कभी कोई Trader कुछ Trade में फायदा बुक करता है तो फिर वह Trader से ज्योतिष्य बन जाता है और ऐसा व्यहवार करने लगता है जैसे की उनके पास टाइम मशीन है जिसे उनको भविष्य का सबकुछ दीखता है और इसी Overconfidence में वो मार्केट को Follow करने की वजह मार्केट को Predict करने लगते है जो नुकसान की चौथी और सबसे बड़ी वजह है ऐसे में ही गलत- सलत ट्रेड होता है , Exampel :- "अरे अब silver बहुत गिर गई है अब और नही गिरेगी चलो Buy करते है ".

    पाचवी वजह : मार्केट ट्रेंड के विपरीत चलना
    कोई भी नाव समंदर से नहीं जीत सकती अगर कोशिश करेगी तो डूब जाएगी , कोई भी पतंग हवा से नही लड़ सकती , अगर लड़ेगी तो फट जाएगी , ठीक इसी तरह से कोई भी Trader मार्केट ट्रेंड के विपरीत चल कर पैसा काम ही नही सकता अगर कोशिश करेगा तो बर्बाद हो जायेगा .
    तो ये पांच मुख्य वजह है जिनकी वजह लोगो को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है .
    हम आशा करते है की आप इन पांच गलतियों में से कोई गलती नही करेंगे और बहुत अच्छा मुनाफा कमाएंगे .

    2 comments:



    1. BSE, NSE to remain closed on Thursday, Friday

      The Sensex ended the day with a gain of 303 points at 28,260, and in the process was up 801 points for the week.

      Natco Pharma stock ends 10% upper circuit

      The stock has hit a high of Rs 2321 and a low of Rs 2110.
      visit:

      National Investment Advisor

      ReplyDelete
    2. Mentha Oil future went down by 2.67% amid profit booking in spot market. Castor seed went down by 1.67% amid speculators squared off positions in market.
      Stock Market Tips

      ReplyDelete